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एक उद्यमी बनना कठिन है, और एक महिला होने के नाते यह और अधिक कठिन हो जाती है।भारत में महिला उद्यमियों के सामने आने वाली समस्या अधिक है।

महिला कंपनी मालिक कभी-कभी अपने पुरुष सहयोगियों की तुलना में अपने प्रयासों और कौशल के बावजूद, व्यवसाय की दुनिया में सफल होने और पहचान हासिल करने के लिए कहीं अधिक संघर्ष करती हैं।

महिला उद्यमियों के इंडेक्स के अनुसार, भारत में 100 में से सिर्फ 7 व्यवसाय मालिक महिलाएं हैं। गूगल – बैन के अनुसार, देश में केवल 20% फर्मों का स्वामित्व महिलाओं के पास है, जबकि वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की 2021 की रिपोर्ट में भारत के श्रम बाजार में 72% की महत्वपूर्ण लैंगिक असमानता का भी पता चलता है।

1.कम उद्योग महिलाओं के लिए सहायक हैं।

लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए नीतियों और उपायों के बावजूद, पुरुष अभी भी भारत के उद्यमशील पारिस्थितिकी तंत्र पर हावी हैं। हाल की एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में ज्यादातर महिलाओं के स्वामित्व वाले व्यवसाय कम राजस्व वाले क्षेत्रों में काम करते हैं, जबकि पुरुष अधिक लाभदायक क्षेत्रों जैसे विनिर्माण, निर्माण और इसी तरह के क्षेत्रों को नियंत्रित करते हैं।

कई उद्योगों की पुरुष-केंद्रित प्रकृति भी महिला उद्यमियों को उन क्षेत्रों में काम करने के लिए मजबूर करती है जिन्हें ऐतिहासिक रूप से “महिला-अनुकूल” कहा जाता है, जैसे कि शिक्षा, कपड़ा और सौंदर्य देखभाल, अन्य। यह काफी हद तक उनके अनुभव, अवसरों और क्षमताओं को सीमित करता है।

2. सामाजिक और संस्थागत सहायता की कमी

अधिकांश महिला व्यवसाय मालिकों को वह सामाजिक समर्थन नहीं मिलता है जिसकी उन्हें परिवारों, साथियों और अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक होता है। व्यापारिक समुदाय से परामर्श की कमी भी जब संस्थागत समर्थन की बात आती है तो मामला अलग नहीं होता है। हालांकि महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए योजनाएं हैं, लेकिन कई महिलाओं को अधिकारियों से समय पर मार्गदर्शन या सहायता नहीं मिलती है। एक उचित समर्थन नेटवर्क की अनुपस्थिति उनके आत्मविश्वास और जोखिम लेने की क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है।

3. फंडिंग की खराब संभावनाएं

यह सुनने में जितना अनुचित लग सकता है, भारत में फंडिंग के दृश्य में बड़े पैमाने पर लैंगिक पूर्वाग्रह हैं। देश में महिलाओं के नेतृत्व वाले व्यवसायों में निवेशकों और अन्य कारकों के पूर्वाग्रहों के कारण पूंजी तक पहुंच नहीं है। इनोवेन कैपिटल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 में जिन कंपनियों को फंडिंग मिली, उनमें से सिर्फ 12 फीसदी में कम से कम एक महिला फाउंडर थी।

कई वीसी (VC) फर्म और एंजेल निवेशक महिलाओं के नेतृत्व वाले व्यवसायों में निवेश करने के लिए अनिच्छुक हैं, जबकि बैंक और वित्तीय संस्थान महिलाओं को कम क्रेडिट योग्य मानते हैं। इसके अलावा, कई भारतीय महिलाओं के पास संपत्ति या संपत्ति उनके नाम पर नहीं है, जो संपार्श्विक ऋण या निजी वित्तपोषण के लिए आवेदन करते समय एक समस्या के रूप में सामने आती है।

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4. व्यावसायिक नेटवर्क तक पहुंच की कमी

पेशेवर नेटवर्क तक सीमित पहुंच भारत में महिला उद्यमियों की मूलभूत समस्याओं में से एक है। गूगल-बैन सर्वेक्षण के अनुसार, महिला व्यापार मालिकों को औपचारिक और अनौपचारिक नेटवर्क के साथ कम एकीकृत किया जाता है। अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि अधिकांश मौजूदा पेशेवर नेटवर्क में पुरुषों का वर्चस्व है, जिससे महिलाओं के लिए इस तरह के स्थानों तक पहुंचना या नेविगेट करना मुश्किल हो जाता है। नतीजतन, वे अपने व्यवसाय को बढ़ाने, सहयोगियों और विक्रेताओं को खोजने और सामाजिक पूंजी बनाने के अवसरों से चूक जाते हैं।

5. पारंपरिक लिंग भूमिकाओं से चिपके रहने का दबाव

पितृसत्ता(Patriachy) पुरुषों और महिलाओं दोनों को कुछ निश्चित लिंग भूमिका निभाने की स्थिति देती है। महिलाओं से अपेक्षा की जाती है कि वे खाना बनाएं, घरेलू काम करें, बच्चों की परवरिश करें, बुजुर्गों की देखभाल करें, और इसी तरह। पारिवारिक और पेशेवर जिम्मेदारियों को निभाना अपने आप में एक चुनौती है, और इससे भी ज्यादा तब जब आप एक ब्रांड बनाने के लिए तैयार होते हैं।

महिला उद्यमियों को जिन प्राथमिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है उनमें से एक स्थापित लिंग मानदंडों के अनुरूप होने का दबाव है। उनसे अक्सर आग्रह किया जाता है कि वे अपना व्यवसाय छोड़ दें और अपने परिवार और छोटे बच्चों को अधिक समय दे । इसके अलावा, एक महिला जो अन्य हितों पर अपने पेशे को प्राथमिकता देती है, उसे तुच्छ जाना जाता है।

निष्कर्ष 

महिला उद्यमियों द्वारा सामना की जाने वाली समस्याओं का समाधान करने का सबसे अच्छा तरीका एक उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है – एक जो उन्हें संसाधनों तक पहुंच, एक सुरक्षित और सुरक्षित कार्य वातावरण और सामाजिक और संस्थागत समर्थन प्रदान करता है।

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Twinkle Sharma
A multitasker with plenty of skills such as Analytical, SEO, SMO, Performance Marketer, and Enthusiastic Content Publisher at WEXT. And always dedicated towards build community networks through creative abilities.

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