different ways to collect money for an entrepreneur
0

किसी व्यवसाय को शुरू करना, विस्तार करना या निवेश करना अपने स्वयं के अवसरों, जोखिमों और बाधाओं के साथ आता है।  एक उद्यमी के लिए धन एकत्र करने के संभावित तरीके क्या-क्या  हैं? यह जानना वास्तव में महत्वपूर्ण है।

छोटे व्यवसायों को अपने व्यवसायों को सुचारू रूप से चलाने  के लिए पर्याप्त पूंजी इकट्ठा करने की एक बहुत बड़ी चिंता होती है। किसी भी व्यवसाय का प्रारंभिक चरण महत्वपूर्ण होता है और इसके लिए बाजार में गति प्राप्त करने के लिए कुछ त्वरित व्यावसायिक वित्त पोषण की आवश्यकता होती है।

इन ऋणों पर ब्याज दरें विभिन्न कारकों पर निर्भर करती हैं जैसे कि उधार देने वाले प्राधिकरण का प्रकार, व्यवसाय का प्रकार, क्रेडिट रेटिंग, बाजार के रुझान और एक व्यवसाय जिस ऋण के लिए आवेदन कर रहा है उसकी राशि। ये ऋण अल्पकालिक से लेकर लंबी अवधि के वित्तपोषण तक होते हैं और एक अवधि के बाद नवीनीकृत किया जा सकता है यदि व्यवसाय निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर राशि का भुगतान करने में सक्षम है। यहां छोटे व्यवसायों के लिए फंडिंग विकल्पों की एक सूची दी गई है।

 1.एंजेल निवेश

एंजेल निवेशक ऐसे प्रभावशाली व्यक्ति होते हैं जो किसी ऐसे व्यवसाय में निवेश करना चाहते हैं, जो उन्हें लगता है कि भविष्य में लाभदायक होने की क्षमता रखता है। हालांकि, किसी एंजेल इन्वेस्टर से संपर्क करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपने खुद को एक मजबूत बिजनेस प्लान से लैस किया है। ये निवेशक छोटे व्यवसायों पर अपने शोध को और अधिक साधन संपन्न बनाने के लिए निवेशक समूह भी बना रहे हैं।

 

2.उपकरण और चालान ऋण  (Equipment and Invoice Loans)

उपकरण ऋण विशेष रूप से विनिर्माण प्रक्रियाओं में काम करने वाले व्यवसाय के लिए हैं। बैंक आवश्यक और महंगे उपकरणों की खरीद के लिए विशेष लघु व्यवसाय वित्त पोषण प्रदान करते हैं और 25 करोड़ तक हो सकते हैं, हालांकि, कुछ बैंक 100 करोड़ तक की पेशकश भी करते हैं। इन ऋणों की अवधि कम ब्याज दर के साथ 4 से 5 वर्ष तक होती है।

 

3.क्लाउड फंडिंग और क्राउडफंडिंग

क्लाउड फंडिंग कई निवेशक समूहों द्वारा इंटरनेट के माध्यम से किसी व्यवसाय को वित्तपोषित करने का एक तरीका है, जिससे आप अपने विचारों को आगे बढ़ा सकते हैं।

क्राउडफंडिंग छोटे व्यवसायों के वित्तपोषण करने वाले व्यक्तियों का एक समूह है जो विभिन्न प्लेटफार्मों के माध्यम से विभिन्न संभावित निवेशकों तक पहुंचने में व्यावसायिक विचारों की सहायता करता है। ये निवेश या तो डेट या इक्विटी आधार पर हो सकते हैं। कुछ क्राउडफंडिंग वेबसाइटें निवेश के बदले पुरस्कार भी देती हैं। क्राउडफंडिंग एक बड़े निवेशक की तलाश करने के बजाय निवेशकों के एक समूह तक पहुंचने का अवसर देता है।

क्राउडफंडिंग के बारे में अधिक जानने के लिए कृपया पढ़ें-क्राउडसोर्सिंग क्या है और यह कैसे काम करती है?

 

4.पार्टनर्स और वेंचर कैपिटल (विसी)  

किसी व्यवसाय के लिए रणनीतिक साझेदार पूंजी जुटाने का एक बड़ा स्रोत साबित हो सकता है क्योंकि वे अपने संसाधनों को दूसरे व्यवसाय की मदद के लिए संरेखित करते हैं। इन भागीदारों के पास व्यवसाय का कर्मचारी बनने का विकल्प होता है। दूसरी ओर, वीसी ऐसी फर्में हैं जो किसी व्यवसाय के प्रारंभिक चरणों के लिए लघु व्यवसाय निधि प्रदान करती हैं। ये फर्में आमतौर पर इक्विटी के खिलाफ निवेश करती हैं और अधिग्रहण होने पर बाहर निकल जाती हैं। वे परामर्श सेवाएं भी प्रदान करते हैं और इसकी स्थिरता के लिए एक व्यवसाय का मूल्यांकन करते हैं।

 

5.सरकारी योजनाएं और बैंक ऋण

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) को वित्त प्रदान करने की एक योजना है। ये ऋण वाणिज्यिक बैंकों, सहकारी बैंकों, एमएफआई, एनबीएफसी, आदि द्वारा प्रदान किए जाते हैं। इस योजना में ऋण को व्यवसाय के विभिन्न विकास चरणों के अनुसार विभाजित किया जाता है – शिशु, किशोर और तरुण। शिशु 50000 रुपये तक का ऋण प्रदान करता है, जबकि किशोर 50000 से 5 लाख और तरुण 5 लाख से 10 लाख। इन ऋणों का लाभ वाहन या कार्यशील पूंजी की जरूरतों, संयंत्र, उपकरण और मशीनरी को बढ़ाने के लिए लिया जा सकता है।  

 

इस ब्लॉग के माध्यम से हमें पता चला कि ऐसे कई तरीके हैं जिनसे हम अपने व्यवसाय के लिए धन एकत्र कर सकते हैं और राजस्व उत्पन्न करना शुरू कर सकते हैं। अगर आपको यह ब्लॉग मददगार लगता है तो हमें फॉलो करना न भूलें और WEXT India Ventures | Linktree पर हमसे जुड़ें।

 

Twinkle Sharma
A multitasker with plenty of skills such as Analytical, SEO, SMO, Performance Marketer, and Enthusiastic Content Publisher at WEXT. And always dedicated towards build community networks through creative abilities.

How entrepreneurs develop and grow the economy? 

Previous article

Does education play a role in becoming an entrepreneur?

Next article

You may also like

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

More in Business