उद्यमी को व्यवसाय शुरू करते समय कौन कौन सी चुनौती का सामना करना पड़ता है?
0

एक उद्यमी को अपना व्यवसाय करते समय विभिन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ता है,तो ये जान ना जरुरी है की आपको किस किस चुनोतिया का सामना करना पड़ेगा

एक उद्यमी को उन सभी चीजों के बारे में पता होना चाहिए जो उसके व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण हैं ,तो आइए जानते हैं कि एक एंटरप्रेन्योर के लिए क्या जानना जरूरी है!

हालांकि उद्यमी को यह माना जाता है कि वह समस्याओं को शुरू से ही साथ लेकर चलता है। क्योंकि वह जिस क्षेत्र मे घुस रहा है वह पूर्णतः उसके लिए नया अनुभव लिए होता है उसे उन सब बातों का समुचित ज्ञान नही होता, जो उसमे शामिल होती है। जिन समस्याओं से एक उद्यमी गुजरता है उनमे निम्म प्रमुख है।

फाइनेंसिंग

आपकी कंपनी के लिए धन प्राप्त करना उन प्रमुख चुनौतियों में से एक है जिसे सभी व्यवसायों को अस्तित्व में रहने के लिए दूर करना होगा। व्यवसायों को जीवित रहने के लिए लगातार वित्तीय प्रवाह की आवश्यकता होती है, और अप्रत्याशित खर्चों को कवर करने के लिए आपके पास हमेशा अतिरिक्त नकदी होनी चाहिए।
आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके पास समय से पहले एक अच्छी तरह से तैयार की गई व्यावसायिक रणनीति है, जिसमें सबसे खराब स्थिति के लिए अलग से धन शामिल है। याद रखें, जब आप व्यवसाय में नए होते हैं, तो निश्चित रूप से आपके पास धन की सीमित पहुंच होगी, और इसलिए आपके पास त्रुटि के लिए बहुत कम जगह होगी।

पंजीकरण की समस्या

हर उद्यमी जो अपना नया उद्यम डाल रहे है उन्हें जरूरत है कि वह अपने उधम से सम्बंधित रिजिस्ट्रेशन अवश्य करा ले क्योंकि भविष्य मे विभिन्न उच्च अधिकारी समय-समय पर आकार उधम का मुआयना करते है, तथा उधम से सम्बंधित जरूरी प्रपत्रों की माँग करते है अतः एक उद्यमी को चाहिए कि वह अपने उद्यम से सम्बंधित जरूरी मद सभी पंजीकरण का कार्य पूरा कर लेना चाहिए, इसके लिए उसे विभिन्न औपचारिकताओं को पूरा करना पड़ता है जिनकी पूर्ति करने हेतु विभिन्न दफ्तरों के चक्कर लगाना पड़ते है तथा कार्यालयीन लेट लतीफी के कारण उसे बहुत सारी समस्याओं का सामाना करना पड़ता है।

योजना का अभाव

यह आश्चर्यजनक है कि कितने स्टार्टअप योजना बनाने विफल हो जाते हैं । बिक्री, विकास और वित्त ऐसे महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं जो केवल विचार नहीं हैं। उन सभी को तुरंत आपकी कंपनी की रणनीति में शामिल किया जाना चाहिए। इसके अतिरिक्त, आपको उन महत्वपूर्ण घटनाओं की योजना बनानी चाहिए जिनके लिए आप तैयारी नहीं कर सकते। इसका मतलब यह है कि भले ही आप हर परिदृश्य के लिए जिम्मेदार न हों, फिर भी आपको यह जानने की जरूरत है कि कुछ अप्रत्याशित घटित होने की स्थिति में क्या करना चाहिए।

फ़ैसले लेना

एक व्यावसायिक स्थिति में निर्णय लेना कठिन हो सकता है, खासकर जब प्रत्येक निर्णय पर बहुत सी चीजें सवार होती हैं। उद्यमियों को निर्णय लेते समय दुविधा का सामना करना पड़ सकता है, खासकर जब उनके पास सीमित जानकारी हो। उद्यमियों को निर्णय लेने में अत्यधिक शामिल होने और देरी का कारण बनने से खुद को भी बचाना चाहिए जिससे प्रगति में देरी हो सकती है। वे छोटे निर्णयों को अपने विशेषज्ञों की टीम को सौंप सकते हैं और उन्हें विकल्पों का मूल्यांकन करने और अंत में निर्णय लेने से पहले विकल्प के साथ आने के लिए कह सकते हैं।

समय प्रबंधन

यहां तक कि सबसे अच्छे उद्यमी भी अपने समय को ठीक से प्रबंधित करने के लिए संघर्ष करते हैं। जैसे-जैसे वे अपनी विशेषज्ञता से भूमिकाएँ निभाते हैं, उन्हें काम पूरा करना चुनौतीपूर्ण लग सकता है। चुनौतियां अक्सर तब सामने आती हैं जब उद्यमियों को परस्पर विरोधी प्राथमिकताओं से निपटना पड़ता है । लक्ष्य निर्धारित करना और शेड्यूल बनाना यहां जीवन रक्षक हो सकता है। उन्हें केवल यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि उनके छोटे लक्ष्य बड़े लक्ष्यों और आपकी व्यावसायिक दृष्टि से जुड़ें हैं ।

श्रमिकों की समस्याएं

वे ऐसे लोगों को नियुक्त करते हैं जो अपने संगठन के मिशन की परवाह करते हैं और कड़ी मेहनत करते हैं , वे उन उम्मीदवारों को आकर्षित करने के लिए अत्यधिक विस्तृत सूची प्रकाशित कर सकते हैं जिनकी योग्यता संगठन की विशिष्ट आवश्यकताओं से मेल खाती हो । किसी का भी साक्षात्कार लेने से पहले, वे यह आकलन करने के लिए प्रश्न पूछ सकते हैं कि क्या उम्मीदवार उनके संगठन के लिए उपयुक्त हैं या नहीं ।

इंडिया के टॉप यूनिकॉर्न स्टार्टअप जिनसे आप जानकर गर्व महसूर करेंगे, Click here

सामाजिक वातावरण के प्रति संचेतना की समस्या

किसी भी उद्यम का सामाजिक वातावरण समाज की मानवीय इच्छाओं, आकांक्षाओं, बोद्धिक स्तर, मूल्यों तथा रीति-रिवाजों से निर्मित होता है। उद्यमी इन तत्वों की उपेक्षा नही कर सकता। वास्तव मे, समाज के मूल्यों की अपेक्षा करके कोई भी उधम सफलतापूर्वक कार्य नही कर सकता। इसी तरह उद्यमी को समाज के प्रति अपने सामाजिक दायित्वों का पूर्ण निष्ठा के साथ निर्वाह करना होता है। उसे सामाजिक स्वतंत्रता तथा सहभागिता को स्वीकार करना होता है। ” सामाजिक संचेतना का निर्माण ” उद्यमिता की एक महत्वपूर्ण समस्या है।

अगर आपको यह ब्लॉग मददगार लगता है तो हमें फॉलो करना न भूलें और WEXT India Ventures | Linktree पर हमसे जुड़ें।

Twinkle Sharma
A multitasker with plenty of skills such as Analytical, SEO, SMO, Performance Marketer, and Enthusiastic Content Publisher at WEXT. And always dedicated towards build community networks through creative abilities.

How to grow your small business?

Previous article

Role of Angel Investors in India Start-up Ecosystem

Next article

You may also like

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

More in Business